श्रीमद्भागवत पुराण स्कंध

श्रीमद्भागवत भगवान के विविध अवतारों की कथा

प्रथम स्कंध

इस पुराण के प्रथम स्कंध में उनतीस अध्याय हैं जिनमें शुकदेव जी ईश्वर भक्ति का माहात्म्य सुनाते हैं। भगवान के विविध अवतारों का वर्णन, देवर्षि नारद के पूर्वजन्मों का चित्रण, राजा परीक्षित के जन्म, कर्म और मोक्ष की कथा, अश्वत्थामा का निन्दनीय कृत्य और उसकी पराजय, भीष्म पितामह का प्राणत्याग, श्रीकृष्ण का द्वारका गमन, विदुर के उपदेश, धृतराष्ट्र, गान्धारी तथा कुन्ती की तन गमन एवं पाण्डवों का स्वर्गारोहण के लिए हिमालय में जाना आदि घटनाओं का क्रमवार कथानक के रूप में वर्णन किया गया है।

द्वितीय स्कंध

इस स्कंध का प्रारम्भ भगवान के विराट स्वरूप वर्णन से होता है। इसके बाद विभिन्न देवताओं की उपासना, गीता का उपदेश, श्रीकृष्ण की महिमा और ‘कृष्णार्पणमस्तु’ की भावना से की गई भक्ति का उल्लेख है। इसमें बताया गया है कि सभी जीवात्माओं में ‘आत्मा’ स्वरूप कृष्ण ही विराजमान हैं। पुराणों के दस लक्षणों और सृष्टि-उत्पत्ति का उल्लेख भी इस स्कंध में मिलता है।

तृतीय स्कंध

तृतीय स्कंध उद्धव और विदुर जी की भेंट के साथ प्रारम्भ होता है। इसमें उद्धव जी श्रीकृष्ण की बाल-लीलाओं तथा अन्य लीला चरित्रों का उल्लेख करते हैं। इसके अलावा विदुर और मैत्रेय ऋषि की भेंट, सृष्टि क्रम का उल्लेख, ब्रह्मा की उत्पत्ति, काल विभाजन का वर्णन, सृष्टि-विस्तार का वर्णन, वराह अवतार की कथा, दिति के आग्रह पर ऋषि कश्यप द्वारा असमय दिति से सहवास एवं दो अमंगलकारी राक्षस पुत्रों के जन्म का शाप देना जय-विजय का सनत्कुमार द्वारा शापित होकर विष्णुलोक से गिरना और दिति के गर्भ से ‘हिरण्याक्ष’ एवं ‘हिरण्यकशिपु’ के रूप में जन्म लेना, प्रह्लाद की भक्ति, वराह अवतार द्वारा हिरण्याक्ष और नृसिंह अवतार द्वारा हिरण्यकशिपु का वध, कर्दम-देवहूति का विवाह, सांख्य शास्त्र का उपदेश तथा कपिल मुनि के रूप में भगवान का अवतार आदि का वर्णन इस स्कंध में किया गया है।

चतुर्थ स्कंध

इस स्कंध की प्रसिद्धि ‘पुरंजनोपाख्यान’ के कारण बहुत अधिक है। इसमें पुरंजन नामक राजा और भारतखण्ड की एक सुन्दरी का रूपक दिया गया है। इस कथा में पुरंजन भोग-विलास की इच्छा से नवद्वार वाली नगरी में प्रवेश करता है। वहाँ वह यवनों और गंधर्वों के आक्रमण से माना जाता है।

रूपक यह है कि नवद्वार वाली नगरी यह शरीर है। युवावस्था में जीव इसमें स्वच्छंद रूप से विहार करता है। लेकिन कालकन्या रूपी वृद्धावस्था के आक्रमण से उसकी शक्ति नष्ट हो जाती है और अन्त में उसमें आग लगा दी जाती है।

रूपक को स्पष्ट करते हुए नारद जी कहते हैं- “पुरंजन देहधारी जीव है और नौ द्वार वाला नगर यह मानव देह है (नौ द्वार- दो आँखें, दो कान, दो नासिका छिद्र, एक मुख, एक गुदा, एक लिंग)। अविद्या तथा अज्ञान की माया रूपी वह सुन्दरी है। उसके दास सेवक दस इन्द्रियाँ हैं। इस नगर[1] की रक्षा पंचमुखी सर्प [2] करते हैं।

ग्यारह सेनापति[3], पाप और पुण्य के दो पहिए, तीन गुणों[4] वाली रथ की ध्वजा, त्वचा आदि सात धातुओं का आवरण तथा इन्द्रियों द्वारा भोग शिकार का प्रतीक है। काल की प्रबल गति एवं वेग ही शत्रु गंधर्व चण्डवेग है। उसके तीन सौ साठ गंधर्व सैनिक वर्ष के तीन सौ साठ दिन एवं रात्रि हैं, जो शनै:-शनै: आयु का हरण करते हैं।

पाँच प्राण वाला मनुष्य रात-दिन उनसे युद्ध करता रहता है और हारता रहता है। काल भयग्रस्त जीव को ज्वर अथवा व्याधि से नष्ट कर देता है।

इस रूपक का भाव यही है कि मनुष्य अपनी इन्द्रियों के उपभोग से निरन्तर भोग-विलास में पड़कर अपने शरीर का क्षय करता रहता है। वृद्धावस्था आने पर शक्ति क्षीण होकर अनेक रोगों से ग्रस्त एवं नष्ट हो जाता है। परिजन उसके पार्थिव शरीर को आग की भेंट चढ़ा देते हैं।

पंचम स्कंध

पंचम स्कंध में प्रियव्रत, अग्नीध्र, राजा नाभि, ऋषभदेव तथा भरत आदि राजाओं के चरित्रों का वर्णन है। यह भरत जड़ भरत है, शकुन्तला पुत्र नहीं। भरत का मृग मोह में मृग योनि में जन्म, फिर गण्डक नदी के प्रताप से ब्राह्मण कुल में जन्म तथा सिंधु सौवीर नरेश से आध्यात्मिक संवाद आदि का उल्लेख है।

इसके पश्चात पुरंजनोपाख्यान की भाँति रूपक द्वारा प्राणियों के संसार रूपी मार्ग का सुन्दर वर्णन किया गया है। इसके बाद भरत वंश तथा भुवन कोश का वर्णन है। तदुपरान्त गंगावतरण की कथा, भारत का भौगोलिक वर्णन तथा भगवान विष्णु का स्मरण शिशुमार नामक ज्योतिष चक्र द्वारा करने की विधि बताई गई है। अंत में विभिन्न प्रकार के रौरव नरकों का वर्णन यहाँ किया गया है।

षष्ठ स्कंध

षष्ठ स्कंध में नारायण कवच और पुंसवन व्रत विधि का वर्णन जनोपयोगी दृष्टि से किया गया है। पुंसवन व्रत करने से पुत्र की प्राप्ति होती है। व्याधियों, रोगों तथा ग्रहों के दुष्प्रभावों से मनुष्य की रक्षा होती है। एकादशी एवं द्वादशी के दिन इसे अवश्य करना चाहिए।

इस स्कंध का प्रारम्भ कान्यकुब्ज के निवासी अजामिल उजामिल उपाख्यान से होता है। अपनी मृत्यु के समय अजामिल अपने पुत्र ‘नारायण’ को पुकारता है। उसकी पुकार पर भगवान विष्णु के दूत आते हैं और उसे परमलोक ले जाते हैं।

भागवत धर्म की महिमा बताते हुए विष्णु-दूत कहते हैं कि चोर, शराबी, मित्र-द्रोही, ब्रह्मघाती, गुरु-पत्नीगामी और चाहे कितना भी बड़ा पापी क्यों न हो, यदि वह भगवान विष्णु के नाम का स्मरण करता है तो उसके कोटि-कोटि जन्मों के पाप नष्ट हो जाते हैं। किन्तु इस कथन में अतिशयोक्ति दिखाई देती है। परस्त्रीगामी और गुरु की पत्नी के साथ समागम करने वाला कभी सुखी नहीं हो सकता। यह तो जघन्य पाप है। ऐसा व्यक्ति रौरव नरक में ही गिरता है।

इसी स्कंध में दक्ष प्रजापति के वंश का भी वर्णन प्राप्त होता है। नारायण कवच के प्रयोग से इन्द्र को शत्रु पर भारी विजय प्राप्त होती है। इस कवच का प्रभाव मृत्यु के पश्चात भी रहता है। इसमें वत्रासुर राक्षस द्वारा देवताओं की पराजयस, दधीचि ऋषि की अस्थियों से वज्र निर्माण तथा वत्रासुर के वध की कथा भी दी गई है।

सप्तम स्कंध

सप्तम स्कंध में भक्तराज प्रह्लाद और हिरण्यकशिपु की कथा विस्तारपूर्वक है। इसके अतिरिक्त मानव धर्म, वर्ण धर्म और स्त्री धर्म का विस्तृत विवेचन है। भक्त प्रह्लाद के कथानक के माध्यम से धर्म, त्याग, भक्ति तथा निस्पृहता आदि की चर्चा की गई है।

अष्टम स्कंध

इस स्कंध में ग्राह द्वारा गजेन्द्र के पकड़े जाने पर विष्णु द्वारा गजेन्द्र उद्धार की कथा का रोचक वृत्तान्त है। इसी स्कन्ध में समुद्र मन्थन और मोहिनी रूप में विष्णु द्वारा अमृत बांटने की कथा भी है। देवासुर संग्राम और भगवान के ‘वामन अवतार’ की कथा भी इस स्कंध में है। अन्त में ‘मत्स्यावतार’ की कथा यह स्कंध समाप्त हो जाता है।

नवम स्कंध

पुराणों के एक लक्षण ‘वंशानुचरित’ के अनुसार, इस स्कंध में मनु एवं उनके पाँच पुत्रों के वंश-इक्ष्वाकु वंश, निमि वंश, चंद्र वंश, विश्वामित्र वंश तथा पुरू वंश, भरत वंश, मगध वंश, अनु वंश, द्रह्यु वंश, तुर्वसु वंश और यदु वंश आदि का वर्णन प्राप्त होता है। राम, सीता आदि का भी विस्तार से विश्लेषण किया गया है। उनके आदर्शों की व्याख्या भी की गई है।

दशम स्कंध

यह स्कंध दो खण्डों- ‘पूर्वार्द्ध’ और ‘उत्तरार्द्ध’ में विभाजित है। इस स्कंध में श्रीकृष्ण चरित्र विस्तारपूर्वक है। प्रसिद्ध ‘रास पंचाध्यायी’ भी इसमें प्राप्त होती है। ‘पूर्वार्द्ध’ के अध्यायों में श्रीकृष्ण के जन्म से लेकर अक्रूर जी के हस्तिनापुर जाने तक की कथा है। ‘उत्तरार्द्ध’ में जरासंध से युद्ध, द्वारकापुरी का निर्माण, रुक्मिणी हरण, श्रीकृष्ण का गृहस्थ धर्म, शिशुपाल वध आदि का वर्णन है।

यह स्कंध पूरी तरह से श्रीकृष्ण लीला से भरपूर है। इसका प्रारम्भ वसुदेव देवकी के विवाह से प्रारम्भ होता है। भविष्यवाणी, कंस द्वारा देवकी के बालकों की हत्या, कृष्ण का जन्म, कृष्ण की बाल लीलाएं, गोपालन, कंस वध, अक्रूर जी की हस्तिनापुर यात्रा, जरासंध से युद्ध, द्वारका पलायन, द्वारका नगरी का निर्माण, रुक्मिणी से विवाह, प्रद्युम्न का जन्म, शम्बासुर वध, स्यमंतक मणि की कथा, जांबवती और सत्यभामा से कृष्ण का विवाह, उषा-अनिरुद्ध का प्रेम प्रसंग, बाणासुर के साथ युद्ध तथा राजा नृग की कथा आदि के प्रसंग आते हैं। इसी स्कंध में कृष्ण-सुदामा की मैत्री की कथा भी दी गई है।

एकादश स्कंध

एकादश स्कंध में राजा जनक और नौ योगियों के संवाद द्वारा भगवान के भक्तों के लक्षण गिनाए गए हैं। ब्रह्मवेत्ता दत्तात्रेय महाराज यदु को उपदेश देते हुए कहते हैं कि पृथ्वी से धैर्य, वायु से संतोष और निर्लिप्तता, आकाश से अपरिछिन्नता, जल से शुद्धता, अग्नि से निर्लिप्तता एवं माया, चन्द्रमा से क्षण-भंगुरता, सूर्य से ज्ञान ग्राहकता तथा त्याग की शिक्षा ग्रहण करनी चाहिए।

आगे उद्धव को शिक्षा देते हुए अठ्ठारह प्रकार की सिद्धियों का वर्णन किया गया है। इसके बाद ईश्वर की विभूतियों का उल्लेख करते हुए वर्णाश्रम धर्म, ज्ञान योग, कर्मयोग और भक्तियोग का वर्णन है।

द्वादश स्कंध

इस स्कंध में राजा परीक्षित के बाद के राजवंशों का वर्णन भविष्यकाल में किया गया है। इसका सार यह है कि 138 वर्ष तक राजा प्रद्योतन, फिर शिशुनाग वंश के दास राजा, मौर्य वंश के दस राजा 136 वर्ष तक, शुंग वंश के दस राजा 112 वर्ष तक, कण्व वंश के चार राजा 345 वर्ष तक, फिर आन्ध्र वंश के तीस राजा 456 वर्ष तक राज्य करेंगे। इसके बाद आमीर, गर्दभी, कड, यवन, तुर्क, गुरुण्ड और मौन राजाओं का राज्य होगा।

मौन राजा 300 वर्ष तक और शेष राजा एक हज़ार निन्यानवे वर्ष तक राज्य करेंगे। इसके बाद वाल्हीक वंश और शूद्रों तथा म्लेच्छों का राज्य हो जाएगा। धार्मिक और आध्यात्मिक कृति के अलावा शुद्ध साहित्यिक एवं ऐतिहासिक कृति के रूप में भी यह पुराण अत्यन्त महत्त्वपूर्ण है।

भागवत पुराण में वर्णन है कि जीव को संसार का आकर्षण खींचता है, उसे उस आकर्षण से हटाकर अपनी ओर आकषिर्त करने के लिए जो तत्व साकार रूप में प्रकट हुआ, उस तत्व का नाम श्रीकृष्ण है। जिन्होंने अत्यंत गूढ़ और सूक्ष्म तत्व अपनी अठखेलियों, अपने प्रेम और उत्साह से आकषिर्त कर लिया, ऐसे तत्वज्ञान के प्रचारक, समता के प्रतीक भगवान श्रीकृष्ण के संदेश, उनकी लीला और उनके अवतार लेने का समय सब कुछ अलौकिक है।


First Skandh

There are twenty-nine chapters in the first canto of this Purana, in which Shukdev ji narrates the greatness of devotion to God. Description of various incarnations of God, description of the previous births of Devarshi Narada, birth of King Parikshit, the story of Karma and Moksha, Ashwatthama’s reprehensible act and his defeat, Bhishma Pitamah’s death, Shri Krishna’s visit to Dwarka, Vidura’s teachings, Dhritarashtra, Gandhari And Kunti’s body movement and Pandavas going to the Himalayas for ascension etc. events have been described in the form of sequential plot.

Second Skandh

This canto begins with the description of the great form of God. After this there is mention of worship of various deities, preaching of Gita, glorification of Shri Krishna and devotion done in the spirit of ‘Krishnaarpanamastu’. It has been said in this that Krishna, the ‘soul’, resides in all living beings. The ten characteristics of the Puranas and the origin of the universe are also mentioned in this section.

Third Skandh

The third skandha begins with the meeting of Uddhava and Vidura. In this, Uddhav ji mentions the childhood pastimes and other pastimes of Shri Krishna. Apart from this, the meeting of sage Vidura and Maitreya, mention of creation order, origin of Brahma, description of time division, description of creation-expansion, story of Varah Avatar, untimely coitus by sage Kashyapa with Diti on Diti’s request and two inauspicious demon sons. Cursing the birth of Jai-Vijay being cursed by Sanatkumar and falling from Vishnuloka and being born as ‘Hiranyaksha’ and ‘Hiranyakashipu’ from Diti’s womb, devotion to Prahlad, killing of Hiranyaksha by Varaha avatar and Hiranyakashipu by Nrisimha avatar, The marriage of Kardam-Devhuti, preaching of Sankhya Shastra and incarnation of God in the form of Kapil Muni etc. have been described in this skandha.

Fourth Skandh

The fame of this Skandha is very high because of ‘Puranjanopakhyan’. In this, an allegory has been given of a king named Puranjan and a beauty of Bharatkhand. In this story, Puranjan enters the city of Navdwar with the desire of enjoyment. There he is believed to be from the invasion of Yavanas and Gandharvas.

The metaphor is that the city with nine gates is this body. In youth, the creature roams freely in it. But due to the attack of old age in the form of Kalakanya, her power is destroyed and in the end she is set on fire.

Explaining the metaphor, Narad ji says- “Puranjan is a living being and the city with nine gates is the human body (nine gates – two eyes, two ears, two nostrils, one mouth, one anus, one penis). Avidya and She is beautiful in the form of illusion of ignorance. Her servants are the ten senses. This city[1] is guarded by five-faced snakes [2].

The eleven commanders[3], the two wheels of sin and virtue, the flag of the chariot with the three virtues[4], the covering of seven metals like skin and the enjoyment of the senses by the senses. The strong speed and speed of time is the enemy Gandharva Chandveg. His three hundred and sixty Gandharva soldiers are three hundred and sixty days and nights of the year, who gradually abduct age.

A man with five lives goes on fighting with them day and night and keeps on losing. Time destroys the fearful creature with fever or disease.

The meaning of this metaphor is that a man keeps on decaying his body by continuously indulging in the enjoyment of his senses. On reaching old age, the power gets weakened and it suffers from many diseases and gets destroyed. The relatives offer his dead body to the fire.

Fifth Skandh

The fifth canto describes the characters of kings like Priyavrata, Agnidhra, Raja Nabhi, Rishabhdev and Bharata. This Bharat is the root Bharat, not the son of Shakuntala. There is mention of Bharat’s birth in the vagina of antelope, then birth in Brahmin clan from Pratap of river Gandak and spiritual dialogue with Sindhu Souveer Naresh etc.

After this, like Puranjano Pakhyan, the way of the world of creatures has been beautifully described by metaphor. After this there is a description of Bharata dynasty and Bhuvan Kosh. Thereafter, the story of the descent of the Ganges, the geographical description of India and the method of remembering Lord Vishnu through the astrological cycle called Shishumar have been explained. Finally the different types of Raurav hells are described here.

Sixth Skandh

In the sixth canto, Narayan Kavach and Punsavan Vrat Vidhi have been described from a public utility point of view. A son is born by observing Punsavan fast. Man is protected from ailments, diseases and side effects of planets. It must be done on the day of Ekadashi and Dwadashi.

This canto begins with the anecdote of Ajamil Ujamil, a resident of Kanyakubj. At the time of his death, Ajamila calls out to his son ‘Narayana’. On his call the messengers of Lord Vishnu come and take him to Paramalok.

Explaining the glory of Bhagwat Dharma, Vishnu-duta says that thief, drunkard, friend-traitor, Brahmagathi, teacher-wife-giver and no matter how big a sinner he may be, if he remembers the name of Lord Vishnu, his The sins of births are destroyed. But there is an exaggeration in this statement. One who has intercourse with an adulteress and the wife of a guru can never be happy. This is a heinous sin. Such a person falls in Raurav hell only.

The description of the lineage of Daksha Prajapati is also found in this skandha. Indra gets a huge victory over the enemy by using Narayan Kavach. The effect of this armor remains even after death. In this, the story of the defeat of the deities by Vatrasur demon, creation of Vajra from the bones of Dadhichi Rishi and the killing of Vatrasur has also been given.

Seventh Skandh

The story of Bhaktaraj Prahlad and Hiranyakashipu is detailed in the seventh canto. Apart from this, there is a detailed discussion of Manav Dharma, Varna Dharma and Stree Dharma. Religion, sacrifice, devotion and selflessness etc. have been discussed through the story of devotee Prahlad.

Eighth Skandh

In this skandha, there is an interesting account of the story of Gajendra’s rescue by Vishnu when Gajendra was caught by Graha. In this skandha, there is also the story of the churning of the ocean and the distribution of nectar by Vishnu in the form of Mohini. The story of Devasur Sangram and ‘Vaman Avatar’ of God is also in this wing. In the end, the story of ‘Matsyavatar’ ends in this canto.

Ninth Skandh

According to ‘Vamsanucharit’, a feature of Puranas, in this skandha Manu and his five sons’ dynasty – Ikshvaku dynasty, Nimi dynasty, Chandra dynasty, Vishwamitra dynasty and Puru dynasty, Bharat dynasty, Magadha dynasty, Anu dynasty, Drahyu dynasty, Turvasu dynasty And the description of Yadu dynasty etc. is obtained. Rama, Sita etc. have also been analyzed in detail. His ideals have also been explained.

Tenth Skandh

This wing is divided into two sections – ‘Purvarddha’ and ‘Uttarvardha’. The character of Shri Krishna is elaborated in this skandha. The famous ‘Raas Panchadhyayi’ is also found in it. In the chapters of ‘Purwardh’, there is a story from the birth of Shri Krishna till Akrur ji went to Hastinapur. In the latter, there is a description of war with Jarasandh, construction of Dwarkapuri, Rukmini Haran, household religion of Shri Krishna, Shishupala slaughter etc.

This canto is completely full of Sri Krishna Leela. It begins with the marriage of Vasudev Devaki. Prophecy, Kansa’s killing of Devaki’s children, Birth of Krishna, Krishna’s childhood pastimes, Gopalan, Kansa’s slaughter, Akrura’s journey to Hastinapura, Battle with Jarasandha, Dwarka escape, construction of Dwarka city, marriage to Rukmini, birth of Pradyumna, There are episodes of Shambasura slaughter, Syamantaka Mani’s story, Krishna’s marriage to Jambavati and Satyabhama, Usha-Aniruddha’s love affair, war with Banasura and King Nriga’s story etc. The story of Krishna-Sudama’s friendship is also given in this canto.

Eleventh Skandh

In the eleventh canto, the characteristics of the devotees of God have been enumerated through the dialogue between King Janak and the nine yogis. Brahmavetta Dattatreya Maharaj preaches to Yadu that patience from the earth, contentment and detachment from the air, inseparability from the sky, purity from water, detachment from fire and maya, transience from the moon, knowledge, acceptance and renunciation from the sun. Should do

Further, eighteen types of achievements are described while teaching Uddhava. After this, Varnashram Dharma, Jnana Yoga, Karma Yoga and Bhakti Yoga are described while mentioning the personalities of God.

Twelth Skandh

In this section, the dynasties after King Parikshit have been described in the future. Its gist is that King Pradyotana for 138 years, then Dasa kings of Shishunaga dynasty, ten kings of Maurya dynasty for 136 years, ten kings of Sunga dynasty for 112 years, four kings of Kanva dynasty for 345 years, then thirty kings of Andhra dynasty The king will rule for 456 years. After this there will be kingdom of Amir, Gardabhi, Kad, Yavan, Turk, Gurund and Maun kings.

The silent king will rule for 300 years and the rest of the kings will rule for one thousand ninety nine years. After this, there will be a kingdom of Valhik dynasty and Shudras and Mlechhas. Apart from religious and spiritual work, this Purana is also very important in the form of pure literary and historical work.

It is described in Bhagwat Purana that the attraction of the world pulls the soul, the element which appeared in a corporeal form to remove it from that attraction and attract it towards itself, the name of that element is Shri Krishna. Who has attracted the most mysterious and subtle elements by his playfulness, his love and enthusiasm, the preacher of such philosophy, the message of Lord Krishna, the symbol of equality, his pastimes and the time of his incarnation, everything is supernatural.

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